लेटेस्ट खबरेंदेश

Best Rakshabandhan 2024 Recipe: भाई का मुंह मीठा करने के लिए रक्षाबंधन पर बनाएं स्वादिष्ट बादाम-नारियल की बर्फी

Rakshabandhan 2024 Recipe: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के रिश्ते की मिठास को और भी बढ़ा देता है। इस खास दिन पर बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। अगर आप इस Rakshabandhan 2024 Recipe के तहत कुछ खास बनाना चाहती हैं, तो बादाम और नारियल की बर्फी (Almond and Coconut Barfi)) एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: Tax Refund Status: PAN नंबर से E-Filing पोर्टल और NSDL वेबसाइट पर ऑनलाइन कैसे चेक करें? जानें यहां 

यह मिठाई न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसके अलावा, यह बर्फी व्रत में भी खाई जा सकती है, जिससे यह और भी खास बन जाती है। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि।

Rakshabandhan 2024 Recipe: बादाम और नारियल की बर्फी के लिए सामग्री (Ingredients for Almond and Coconut Barfi)

Rakshabandhan 2024 Recipe: भाई का मुंह मीठा करने के लिए रक्षाबंधन पर बनाएं स्वादिष्ट बादाम-नारियल की बर्फी
Rakshabandhan 2024 Recipe
  • बादाम: 250 ग्राम (भिगोकर छील लें)
  • नारियल: 2 ताजे नारियल (कद्दूकस किए हुए)
  • दूध: 1 गिलास (उबला हुआ)
  • चीनी: 400 ग्राम
  • देसी घी: जरूरत अनुसार
  • इलायची पाउडर: 1 चम्मच
  • पानी: आधा कटोरी

Rakshabandhan 2024 Recipe: बर्फी बनाने की विधि (Method of making Barfi)

Rakshabandhan 2024 Recipe: भाई का मुंह मीठा करने के लिए रक्षाबंधन पर बनाएं स्वादिष्ट बादाम-नारियल की बर्फी
Rakshabandhan 2024 Recipe

1. नारियल को तैयार करें: सबसे पहले, नारियल को कद्दूकस कर लें और इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें। नारियल का यह पेस्ट बर्फी को एक शानदार टेक्सचर और स्वाद देगा।

2. बादाम को पीसें: भिगोए हुए बादाम को छीलकर इन्हें बारीक पीस लें। आप चाहें तो इसके साथ काजू या पिस्ता भी मिला सकते हैं, ताकि बर्फी का स्वाद और भी बेहतर हो जाए।

3. दूध को उबालें: एक गिलास दूध को अच्छी तरह से उबालकर अलग रख दें। इस उबले हुए दूध का उपयोग बर्फी के मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए किया जाएगा।

4. चाशनी बनाएं: अब एक कड़ाही में पानी और चीनी मिलाकर मध्यम आंच पर पकाएं, ताकि चाशनी तैयार हो जाए। जब चाशनी एक तार की बन जाए, तब उसमें इलायची पाउडर डालें, ताकि इसमें खुशबू आ सके।

5. बादाम और नारियल को भूनें: अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। इसमें बादाम का पाउडर डालकर हल्की आंच पर भूनें। इसके बाद पिसा हुआ नारियल डालें और धीमी आंच पर इसे अच्छे से भूनें।

Rakshabandhan 2024 Recipe: भाई का मुंह मीठा करने के लिए रक्षाबंधन पर बनाएं स्वादिष्ट बादाम-नारियल की बर्फी
Rakshabandhan 2024 Recipe

6. दूध मिलाएं: भुने हुए बादाम और नारियल के मिश्रण में उबला हुआ दूध डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि दूध पूरी तरह से सूख न जाए। इससे बर्फी का मिश्रण गाढ़ा और स्वादिष्ट हो जाएगा।

7. चाशनी मिलाएं: अब इस मिश्रण में तैयार चाशनी डालें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। जब मिश्रण कड़ाही छोड़ने लगे और एक साथ आ जाए, तो गैस बंद कर दें।

8. बर्फी को सेट करें: एक थाली या ट्रे लें और उसमें थोड़ा घी लगाकर ग्रीस कर लें। तैयार मिश्रण को इस थाली में समान रूप से फैला दें और इसे ठंडा होने दें।

9. बर्फी को काटें: जब मिश्रण ठंडा होकर सेट हो जाए, तो इसे चौकोर या डायमंड शेप में काट लें। अब आपकी स्वादिष्ट बादाम और नारियल की बर्फी तैयार है।

इस Rakshabandhan 2024 Recipe के जरिए आप अपने भाई का मुंह मीठा करने के लिए एक खास और स्वादिष्ट मिठाई बना सकती हैं। यह बादाम और नारियल की बर्फी (Almond and Coconut Barfi) न केवल खाने में लाजवाब है, बल्कि इसे बनाना भी बहुत आसान है।

Poonam

मेरा नाम पूनम शर्मा है,और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysmachaar.comके साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप पर ईमेल के माध्यम dailysmachaar@gmail.com से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button